जुलाई में होने जा रहे है ये बड़े बदलाव, सीधे आम आदमी की जेब पर पड़ेगा इतना असर

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही है कि जून का महीना खत्म होने वाला है. 2 दिन बाद जुलाई शुरू हो जाएगा. जुलाई का महीना आपकी जेब को लेकर बहुत अहमियत रखने वाला है. इस महीने पैसों-रुपयों से जुड़े ऐसे कई बदलाव होने वाले हैं जिनका हमारी जेब और मंथली बजट पर सीधा असर पड़ेगा. ऐसे में इन बदलावों की जानकारी रखना जरूरी है. आइए जानते हैं कि जुलाई से कौन से बदलाव होने जा रहे हैं.

बदल सकते हैं LPG के दाम

सरकार की तरफ से हर महीने की शुरुआत में LPG के दाम निर्धारित किए जाते हैं. सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से अप्रैल और मई के महीने में लगातार 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी. हालांकि, 14 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिला था. 1 जून को गैस सिलेंडर बेचने वाली पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी के रेट में बदलाव किया था. ऐसे में यह देखना होगा कि जुलाई में सिलेंडर के दाम में बदलाव होता है या नहीं.

TCS से जुड़े नियमों में हो सकता है बदलाव

आप अगर विदेश छुट्टियां मनाने जा रहे हैं तो अपना बजट थोड़ा बढ़ा दीजिए. दरअसल, विदेश में किए गए खर्चों के लिए टैक्स कलेक्टेड ऐट सोर्स (TCS) शुल्क लगाने का नया प्रावधान 1 जुलाई, 2023 से लागू किया जा सकता है.अगर 7 लाख रुपये से अधिक है, तो लोगों को 20 फीसदी टीसीएस शुल्क का भुगतान करना होगा.

CNG और PNG की कीमतों में उतार-चढ़ाव

1 जुलाई से गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) के दामों में भी बदलाव कर सकती है. बता दें कि दिल्ली और मुंबई में पेट्रोलियम कंपनियां नियमित रूप से प्रत्येक महीने के पहले दिन गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं.

Related Articles

Back to top button
adplus-dvertising