पंजाब में बाढ़ का कहर जारी, प्रशासन ने 50 गांव खाली कराने का दिया आदेश, दिल्ली में भी अलर्ट जारी

नई दिल्ली। यूपी समेत कई उत्तरी राज्यों में बादल आसमानी आफत बनकर बरस रहे हैं। मौसम से जुड़ी घटनाओं में अब तक 50 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं दिल्ली और पंजाब में हालात बिगड़ रहे हैं। कई प्रदेशों में स्कूलों (School) को बंद करने की नौबत आ गई है।

खराब मौसम की स्थिति के मद्देनजर पंजाब (Punjab) के जिला उपायुक्त विशेष सारंगल ने उपमंडल मजिस्ट्रेट शाहकोट को एहतियात के तौर पर 50 निचले और बाढ़ संभावित गांवों को खाली कराने के लिए कहा है। डीसी ने रविवार को बाढ़ के प्रति संवेदनशील गांवों का दौरा किया और लोगों से बातचीत की। उन्होंने अधिकारियों को नदी में जल स्तर पर कड़ी नजर रखने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए ताकि समय पर आवश्यक व्यवस्था की जा सके।

हरियाणा की तरफ से हथिनीकुंड बैराज से एक लाख क्यूसेक पानी यमुना नदी में छोड़े जाने के बाद दिल्ली पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। सरकार ने रविवार को ही बाढ़ को लेकर चेतावनी जारी की है। आमतौर पर बैराज से जल प्रवाह की दर 352 क्यूसेक है, लेकिन भारी बारिश ने डिस्चार्ज को बढ़ा दिया है। बैराज से पानी को दिल्ली पहुंचने में दो से तीन दिनों का समय लगता है।

Related Articles

Back to top button
adplus-dvertising