भारी बारिश से डूबी दिल्ली, 15 जुलाई तक ‘येलो’ अलर्ट जारी, NDRF की 16 टीम तैनात

नई दिल्ली। दिल्ली में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है जबकि 15 जुलाई के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। दिल्ली के कुछ इलाकों में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश हुई। लाजपत नगर, साकेत, मालवीय नगर, हौज खास और जंगपुरा जैसे इलाकों सहित मध्य और दक्षिणी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है। अधिकतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री कम 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार बृहस्पतिवार को 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 77 के साथ ‘संतोषजनक’ श्रेणी में रहा।

एक्यूआई, शून्य से 50 के बीच ”अच्छा”, 51 से 100 के बीच ”संतोषजनक”, 101 से 200 के बीच ”मध्यम”, 201 से 300 के बीच ”खराब”, 301 से 400 के बीच ”बहुत खराब” और 401 से 500 के बीच ”गंभीर” माना जाता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शाम 5.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 74 प्रतिशत दर्ज की गई। इस बीच, दिल्ली में पिछले चार दिनों से यमुना नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है।

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर स्थिर हो गया है और यह आज रात से कम होना शुरू हो जाएगा। सीडब्ल्यूसी के बाढ़ निगरानी पोर्टल के मुताबिक, पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर दोपहर एक बजे बढ़कर 208.62 मीटर हो गया था, जो शाम चार बजे तक स्थिर रहा।

आयोग के निदेशक शरद चंद्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “यमुना का जलस्तर स्थिर हो गया है और अगले चार घंटों में इसमें कमी आने लगेगी। शुक्रवार तड़के तीन बजे तक इसके घटकर 208.45 मीटर तक आने की उम्मीद है।” दिल्ली में यमुना नदी के उफान पर आने के बाद कई इलाके जलमग्न हो गये। यमुना में जलस्तर में वृद्धि के कारण सार्वजनिक और निजी बुनियादी ढांचे सहित सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ और नदी के आसपास रहने वाले लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।

यमुना नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 16 टीम को तैनात कर दिया गया है और शुक्रवार सुबह तक हालात सुधरने की उम्मीद है। एनडीआरएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी।

एनडीआरएफ के उप महानिरीक्षक मोहसिन शाहिदी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि पूर्वी और उत्तर-पूर्वी दिल्ली में तीन-तीन टीम, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में पांच, मध्य क्षेत्र में चार जबकि राष्ट्रीय राजधानी के शाहदरा इलाके में एक टीम तैनात की गई है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कुल छह जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। एनडीआरएफ के उप महानिरीक्षक ने कहा, ‘‘ चूंकि, पिछले दो दिनों में दिल्ली में न्यूनतम बारिश हुई है, हमें उम्मीद है कि स्थिति अब स्थिर हो जाएगी और कल सुबह तक हालात बेहतर होने की उम्मीद है।’’

Related Articles

Back to top button
adplus-dvertising