यूपी, दिल्ली, पंजाब समेत इन 5 राज्यों में आज भी होगी भारी बारिश, 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी

दिल्ली, पंजाब और हिमाचल प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जनजीवन पर बुरा असर पड़ा है. कई जगहों पर लोगों को नाव से सुरक्षित निकाला गया है तो कई रिहायसी इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं.दिल्ली में यमुना समेत अन्य राज्यों की नदियां भी उफान पर हैं. इससे कई जगहों पर बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है.इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के आसपास के इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

आईएमडी ने उत्तर प्रदेश में 10 जुलाई से 13 जुलाई के बीच भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी.

5 दिन तक बारिश का अलर्ट

मध्य भारत में, मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों के दौरान भारी वर्षा होने की संभावना है. इसी तरह, दक्षिण भारत में, तटीय कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

उत्तराखंड में 13 जुलाई तक बारिश का रेड अलर्ट

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारी बरसात को देखते हुए लोगों को बेहद सतर्कता बरतने की अपील की है. धामी ने ट्विटर हैंडल पर जारी अपने बयान में कहा है कि मौसम विभाग की अगले 13 जुलाई तक जारी रेड अलर्ट को देखते हुए सभी प्रशासनिक अधिकारी पुलिस प्रशासन एवं आपदा प्रबंधन को अलर्ट मोड पर रखा गया है. सीएम धामी ने कहा है कि पहाड़ों में हो रही लगातार बरसात के चलते जगह-जगह जलभराव एवं भूस्खलन की स्थिति बनी हुई है. लेकिन फिर भी पूरा प्रशासनिक अमला युद्ध स्तर पर इसे दुरुस्त करने में जुटा है. धामी ने कहा है कि 15 तारीख तक जब तक कावड़ यात्रा समाप्त नहीं हो जाती, तब तक प्रशासनिक अमला अलर्ट मोड पर रहेंगे.

शुरुआती मॉनसूनी बारिश ने शनिवार और रविवार को दिल्ली के आवासीय और वाणिज्यिक दोनों क्षेत्रों में कहर बरपाया, जबकि 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया, क्योंकि राजधानी में सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में 153 मिमी बारिश दर्ज की गई.आईएमडी ने सोमवार के लिए येलोअलर्ट जारी किया है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर के कई जगहों पर लोगों के घरों में पानी घुस गया. गुरुग्राम की कोटा कॉलोनी में रविवार को बारिश का पानी घरों में घुस गया. प्रशासन ने निवासियों को भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराकर उनकी मदद की.

वहीं,भारी बारिश के बाद ढेला नदी का जलस्तर बढ़ने से मुरादाबाद के कई गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

Related Articles

Back to top button
adplus-dvertising