यूपी, दिल्ली, बिहार समेत इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में घने बादल छाए हुए हैं. कल रात रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, आज (मंगलवार) को भी राष्ट्रीय राजधानी में बारिश होने की संभावना है. उधर मॉनसून की पहली बारिश ने ही मुंबई से लेकर हिमाचल प्रदेश तक हाहाकार मचा दिया. हिमाचल में भूस्खलन के चलते कई सड़कें बंद हो गई. जिसके चलते लोग घंटों तक रास्ते में ही फंसे रहे. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 27 जून को दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहेंगे और मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. जिससे दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी दिल्ली में 2.4 मिमी. बारिश दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, इस वक्त मॉनसून गुजरात, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ और हिस्सों के अलावा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के शेष भागों की ओर बढ़ रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल मॉनसून की उत्तरी सीमा गुजरात के पोरबंदर, अहमदाबाद, राजस्थान के उदयपुर, नारनौल और पंजाब के फिरोजपुर से होकर गुजर रही है. जिसके चलते अगले 2 दिनों के दौरान गुजरात और राजस्थान के कुछ में मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थियां अनुकूल बनी हुई हैं. हीं हरियाणा और पंजाब के बाकी हिस्सों में भी मानसून मॉनसून के आगे बढ़ने में कोई रुकावट नहीं है. इसके साथ ही विभाग ने आज यानी मंगलवार को विदर्भ और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग का कहना है कि आज केरल, माहे, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने मंगलवार के लिए पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलावा पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, कोंकण और गोवा के अलावा केरल में भारी बारिश के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. उधर पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी आज भारी बारिश होने की आशंका है. ओडिशा, झारखंड, गांगीय पश्चिम बंगाल, पश्चिम राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना जताई है.

Related Articles

Back to top button
adplus-dvertising