लाल टमाटर के भाव से जनता का चेहरा हुआ लाल, 100 रूपये पहुंचा दाम, बाजारों में मची खलबली

Tomato Price: लेट मानसून और देश के कुछ हिस्सों में कम बारिश होने की आशंका के चलते सब्जियों और दाल के दाम में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. टमाटर की कीमतें उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में 100 रुपये प्रति किलो बाजारों में बिक रहे हैं.

मनीकंट्रोल के मुताबिक, कोलार की होलसेल एपीएमसी मार्केट (Wholesale APMC Market) यानी थोक मंडी में 15 किलो का टमाटर का क्रेट 1100 रुपए में बिका था. जल्द ही रिटेल मार्केट (Retail Market) में भी इसकी कीमतें बढ़ सकती हैं.

पिछले साल की तुलना में टमाटर की कम बुवाई से भी इसकी आवक पर असर पड़ा है. कोलार के टमाटर उगाने वाले एक किसान अंजी रेड्डी का कहना है कि इस साल पहले के मुकाबले टमाटर की फसल कम हुई है. इसकी कई वजहें हैं. इस साल कोलार के कुछ किसानों ने टमाटर की बजाय बीन्स की पैदावार की क्योंकि पिछले साल इसकी कीमतों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली थी. इसके साथ ही कमजोर मानसून की वजह से भी फसलें सूख गई थीं. अंजी के अनुसार पहले आमतौर पर जितना टमाटर पैदा होता था, इस बार उसका केवल 30 फीसदी होने की ही उम्मीद है.

बता दें कि आलू-प्याज को छोड़कर बाकी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. बीन्स 120-140 रुपए और गाजर 100 रुपए के रेंज में बिक रही हैं. वहीं, शिमला मिर्च की कीमतें 80 रुपए के पार पहुंच गई हैं.

बता दें कि भोपाल में पिछले हफ्ते टमाटर 10 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रहा था जो कि अब 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है. पिछले साल, मुंबई और कोलकाता समेत कई शहरों में टमाटर की रिटेल प्राइस 100 रुपए प्रति किलो से भी अधिक हो गई थीं.

दिल्ली आज़ादपुर मंडी के टोमैटो ट्रेडर्स एसोसिएशन (Tomato Traders Association) के अध्यक्ष अशोक कौशिक के मुताबिक, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से बाजार और मंडियों में टमाटर की सप्लाई कम हो गई है. अब बेंगलुरू से टमाटर मंगाए जा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button
adplus-dvertising