सावन में भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना भोलेनाथ हो जायेंगे नाराज, फिर हो जायेगा सर्वानाश

भगवान शिव का सबसे प्रिय सावन माह है. ये माह किसी त्योहार से कम नहीं माना जाता है. इस बार सावन का महीना दिनांक 4 जुलाई दिन मंगलवार से शुरू हो रहा है और इसकी समाप्ति दिनांक 31 अगस्त को हो रहा है. अगर आप इस दौरान भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो इस दिन रूद्राभिषेक और जलाभिषेक अवश्य करें. वहीं, अब ऐसे में बहुत से ऐसे काम है, जो सावन माह में भूलकर भी नहीं करना चाहिए, इससे माहदेव नाराज भी हो सकते हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में सावन माह में बताएंगे कि कौन से ऐसे काम है, जो करने से बचना चाहिए.

1. भोजन करने के दौरान इन चीजों का रखें खास ध्यान
सावन माह में किसी भी व्यक्ति को भूलकर भी मांस, मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दौरान इन चीजों का सेवन करने से शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती है. सावन माह में लहसून, प्याज और बैंगन खाने से बचना चाहिए.

2. तेल न लगाएं
धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से सावन माह में किसी भी व्यक्ति को शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए. इस माह में तेल का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है.

3. दूध का सेवन करने से बचें
ऐसी मान्यता है कि सावन के पवित्र माह में शिवलिंग पर दूध अर्पित करने से बचना चाहिए और किसी भी व्यक्ति को दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए. 4. ना करें किसी का भी अनादर

4. किसी का अनादर नहीं करना चाहिए 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन में किसी भी व्यक्ति को भूलकर भी किसी का अनादर नहीं करना चाहिए और मन में नकारात्मक विचार नहीं लाना चाहिए. अपशब्दों का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इस समय महादेव की पूजा सच्चे मन से करें.

5. बिस्तर पर सोने से बचें
सावन के पवित्र माह में किसी भी व्रती को भूलकर भी जमीन पर नहीं सोना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि जिनका व्रत होता है उन्हें एक समय ही सोना चाहिए. बाकी पूरा दिन शिव भक्ति में लीन रहना चाहिए, कीर्तन करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button
adplus-dvertising